festival of India

Amazing Festival of India

Festival

भारत पूरी दुनिया में सांस्कृतिक और पारंपरिक त्योहारों के देश के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसमें कई संस्कृतियां और धार्मिक त्यौहार हैं।

यदि आप भारत के सांस्कृतिक विविधीकरण का पता लगाने के इच्छुक हैं, तो भारतीय संस्कृति और परंपराओं को अपने सर्वश्रेष्ठ अनुभव के लिए भारत में सबसे अच्छे त्योहारों का हिस्सा बनें।

सभी राज्यों और क्षेत्रों की संस्कृति, जीवन शैली, भाषा, धर्म के अनुसार सभी भारतीय मेले और त्योहारों में बहुत विविधता है, इसके कारण यह और अधिक सुंदर है।

ऐसे बहुत से पर्यटक हैं जो महत्वपूर्ण मेलों और त्यौहारों के दौरान भारत की यात्रा करते हैं जो आकर्षण में चार चांद लगाते हैं और इंडिया टूर को वास्तव में यादगार बनाते हैं।

लोकप्रिय त्योहारों की सूची का पता लगाएं जो देश भर में या भारत के विशेष राज्य में बहुत भव्य रूप से मनाए जाते हैं।

यहां भारत के प्रसिद्ध त्योहारों की सूची 2019 है जो देश की सांस्कृतिक और धार्मिक समृद्धि को दर्शाती है।

Festival # January 2019

English New Year

ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार नए साल का दिन भारत में सबसे लोकप्रिय अवसरों में से एक है।

नए साल का दिन एक छुट्टी है। भारत में रोजगार और अवकाश कानून कर्मचारियों को वैकल्पिक छुट्टियों की सूची से सीमित संख्या में छुट्टियां चुनने की अनुमति देते हैं। कुछ कर्मचारी इस दिन को बंद करने का विकल्प चुन सकते हैं, हालांकि, अधिकांश कार्यालय और व्यवसाय खुले रहते हैं।

Happy New Year Kab Hai

Date : 01 January
Day : Tuesday

Makar Sankranti

मकर संक्रांति माघ के महीने में मनाया जाता है और एक फसल उत्सव है।।मकर संक्रांति को उत्तरायण भी कहा जाता है, क्योंकि इस दिन से सूर्य अपनी उत्तर दिशा में यात्रा शुरू करता है। हिन्दू सूर्य देवता को देवत्व और ज्ञान के प्रतीक के रूप में प्रतिष्ठित करते हैं।

Makar Sankranti Kab Hai

Date : 14 January
Day : Monday

Republic Day

गणतंत्र दिवस एक ऐसा दिन है जब भारत का संविधान 26 जनवरी 1950 को आधिकारिक रूप से लागू हुआ।

पूरे भारत में कई लोग देश का गणतंत्र दिवस मनाते हैं, जो कि प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को राजपत्रित अवकाश होता है।

2020 में भारत में गणतंत्र दिवस के बारे में पढ़ें। भारतीय गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता है और भारत के संविधान की स्थापना की याद दिलाता है।

Republic Day Kab Hai

Date : 26 January
Day : Saturday

Festival # February 2019

Valentine’s Day

हिंदू संस्कृति पश्चिमी दुनिया के कई आदर्शों का खंडन करती है। वेलेंटाइन डे समारोह भारत की रूढ़िवादी धार्मिक पृष्ठभूमि के साथ संघर्ष करने के लिए जाना जाता है। यह केवल हाल के वर्षों में हुआ है कि वेलेंटाइन डे को भारत में व्यापक रूप से मान्यता दी गई है।

भारत में वेलेंटाइन डे। भारत में वेलेंटाइन डे का उत्सव आर्थिक उदारीकरण के बाद लोकप्रिय होने लगा। लगभग हर साल, विरोध के कारण भारत के कई शहरों में 14 फरवरी को कानून और व्यवस्था की समस्याएं होती हैं।

Valentine Day Kab Hai

Date : 14 February
Day : Saturday

Festival # March 2019

Maha Shivaratri

महा शिवरात्रि भगवान शिव की पूजा करने के लिए देश भर में मनाया जाने वाला एक हिंदू त्योहार है, जिसे “बुराई का नाश करने वाला” भी कहा जाता है। यह आमतौर पर हिंदू कैलेंडर के अनुसार फरवरी या मार्च में मनाया जाता है।

महाशिवरात्रि का अर्थ है “महा” का अर्थ है महान और “रात्रि” का अर्थ है रात।

Maha Shivaratri Kab Hai

Date : 04 March
Day : Monday

International Women’s Day

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। 1911 में पहली IWD सभा के साथ, यह एक सदी से भी अधिक समय के लिए हुआ है। दिन देश, समूह या संगठन विशिष्ट नहीं है – और सामूहिक रूप से हर जगह सभी समूहों से संबंधित है।

ग्लोरिया स्टेनम, विश्व-प्रसिद्ध नारीवादी, पत्रकार और कार्यकर्ता ने एक बार समझाया था कि “समानता के लिए महिलाओं के संघर्ष की कहानी न केवल एक नारीवादी और न ही किसी एक संगठन की है, बल्कि उन सभी के सामूहिक प्रयासों की है जो मानव अधिकारों की परवाह करते हैं।”

इसलिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को अपना दिन बनाएं और महिलाओं के लिए वास्तव में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।

Women’s Day Kab Hai

Date : 08 March
Day : Friday

Holi

होली (डोलयात्रा, डौल जात्रा, बसंता-उत्सव) हिंदू त्योहार रंग है जो बुराई, अच्छी फसल और उर्वरता पर अच्छाई की विजय का जश्न मनाता है।

भारत में हर साल होली की तारीख अलग होती है! अधिकांश भारत में, होली सर्दियों के अंत में मनाई जाती है, प्रत्येक वर्ष मार्च में पूर्णिमा के बाद।

Holi Kab Hai

Date : 21 March 
Day : Monday

Festival # April 2019

Rama Navami

राम नवमी भारत के सबसे महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों में से एक है, जो चैत्र माह के नौवें दिन, ग्रेगोरियन कैलेंडर के मार्च / अप्रैल के अनुरूप शुक्ल पक्ष में आता है।

यह वसंत नवरात्रि का अंतिम दिन भी है। यह त्योहार भगवान विष्णु के सातवें अवतार, राम को राजा दशरथ और रानी कौशल्या के जन्म के रूप में मनाता है। जहां नवरात्रि उत्तर में बहुत धूमधाम से मनाई जाती है, वहीं दक्षिण में भक्त राम नवमी को अधिक उत्साह के साथ मनाते हैं।

यह माना जाता है कि भगवान विष्णु पृथ्वी पर अयोध्या के राजा दशरथ के पुत्र के रूप में पैदा हुए थे, जो राक्षसों द्वारा किए गए अत्याचार को समाप्त करने के लिए थे विशेष रूप से राक्षस राजा रावण।

रावण को देवताओं के खिलाफ अजेयता का वरदान दिया गया था और इसलिए, भगवान विष्णु को मानव के रूप में भेजा गया था। धर्म को बनाए रखने के लिए राम ने रावण का वध किया। उन्होंने पूर्ण व्यक्ति को उदाहरण दिया और धर्म के अनुसार जीवन जीने के तरीके का एक उदाहरण था। तो, यह त्योहार धर्म की जीत का जश्न मनाता है।

Ram Navami Kab Hai

Date : 14 April
Day : Sunday

Good Friday

यह वह दिन है जब ईसाई लोग ईसा मसीह के सूली पर चढ़ने की याद दिलाते हैं। तो इसे गुड फ्राइडे क्यों कहा जाता है? बाइबल के अनुसार, परमेश्वर के पुत्र को मार दिया गया था, उस क्रूस को ले जाने का आदेश दिया गया था जिस पर उसे क्रूस पर चढ़ाया जाएगा और फिर मौत के घाट उतार दिया जाएगा। यह देखना मुश्किल है कि इसके बारे में “अच्छा” क्या है।

ईस्टर संडे से पहले शुक्रवार को दुनिया भर के कई ईसाई गुड फ्राइडे मनाते हैं। यह यीशु मसीह के जुनून, क्रूस, और मृत्यु को याद करता है, जिसे ईसाई बाइबिल में बताया गया है। मौंडी गुरुवार के बाद का दिन है। गुड फ्राइडे क्रूस पर यीशु की मृत्यु का स्मरण कराता है।

Good Friday Kab Hai

Date : 19 April
Day : Friday

Easter

ईस्टर एक ईसाई छुट्टी है जो यीशु मसीह के पुनरुत्थान का जश्न मनाती है। उत्सव की तिथि मार्च से अप्रैल तक भिन्न होती है।

एक ईसाई पवित्र दिन के रूप में इसके महत्व के बावजूद, ईस्टर परंपराओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली कई परंपराएं और प्रतीक वास्तव में बुतपरस्ती में जड़ें हैं।

Easter Kab Hai

Date : 21 April
Day : Sunday

Festival # May 2019

Mother’s Day

मदर्स डे परिवार की माँ के साथ-साथ मातृत्व बंधन और समाज में माताओं के प्रभाव का सम्मान करने वाला उत्सव है। यह दुनिया के कई हिस्सों में विभिन्न दिनों में मनाया जाता है, आमतौर पर मार्च या मई के महीनों में।

मदर्स डे कई लोगों के लिए दुनिया भर में माताओं और माँ के आंकड़ों के प्रति अपनी प्रशंसा दिखाने का दिन है

Mother Day Kab Hai

Date : 12 May
Day : Sunday

Festival # June 2019

Eid al-Fitr

ईद अल-फितर दो सबसे महत्वपूर्ण इस्लामिक समारोहों में से एक है (दूसरा हज के बाद होता है, या मक्का की तीर्थ यात्रा)।

ईद अल-फितर का अर्थ है “उपवास तोड़ने का त्योहार” और रमजान के उपवास महीने के अंत का प्रतीक है। यह तीन दिनों के लिए मनाया जाता है, और पहले दिन की सुबह, मुसलमान प्रार्थना के लिए इकट्ठा होते हैं।

Eid ul Fitr kab hai

Date : 05 June
Day : Wednesday

Father’s Day

फादर्स डे फादर्स के सम्मान में मनाया जाता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और कुछ अन्य देशों में जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है।

माना जाता है कि श्रीमती सोनोरा डोड ने पहली बार 1909 में पिता के सम्मान में फादर्स डे मनाने का सुझाव दिया था। पहला पिता दिवस 19 जून, 1910 को यूएसए में मनाया गया था।

इस दिन लोग अपने पिता को ऐसे व्यक्तियों को सम्मानित करते थे जिनका महान योगदान होता है और उनके जीवन में बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। फादर्स डे मनाने का हर किसी का अपना तरीका होता है।

कुछ लोग अपने पिता को कार्ड, उपहार या फूल देते हैं, कुछ बाहर भोजन करना पसंद करते हैं और कुछ अपने पिता के साथ पूरा दिन बिताते हैं। इस दिन का लक्ष्य पिताओं का सम्मान करना और उन्हें यह महसूस कराना है कि वे कितने खास हैं।

Father’s Day kab hai

Date : 16 June
Day : Sunday

International Yoga Day

योग के अंतर्राष्ट्रीय दिवस को विश्व योग दिवस भी कहा जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को 11 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया है। भारत में योग को लगभग 5,000 वर्ष पुराना मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक अभ्यास माना जाता है।

भारत में योग की उत्पत्ति प्राचीन समय में हुई थी जब लोग ध्यान का उपयोग अपने शरीर और मन को बदलने के लिए करते थे। दुनिया भर में योग का अभ्यास करने और योग दिवस के रूप में मनाने की एक विशेष तिथि की शुरुआत भारतीय प्रधान मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में की थी।

Yoga Day kab hai

Date : 21 June
Day : Friday

Festival # August 2019

Friendship Day

आज, भारत सहित कई देश हर साल अगस्त के पहले रविवार को मित्रता दिवस के रूप में मनाते हैं।

पारंपरिक तरीके से मित्रता दिवस मनाते हुए लोग अपने दोस्तों से मिलते हैं और अपने दोस्तों को सम्मानित करने के लिए कार्ड और फूलों का आदान-प्रदान करते हैं।

Friendship Day Kab Hai

Date : 04 August
Day : Sunday

Independence Day

भारत में स्वतंत्रता दिवस हर साल 15 अगस्त को राष्ट्र के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

भारत के गणतंत्र ने 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों के शासन से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की। तब से हर साल, 15 अगस्त को 200 साल पुरानी ब्रिटिश सरकार से अपनी स्वतंत्रता के उपलक्ष्य में भारत में स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Independence Day Kab Hai

Date : 15 August
Day : Thursday

Raksha Bandhan

राखी मूल रूप से राखी का एक पवित्र धागा है जो मूल रूप से अपने भाई के लिए बहन के प्यार और स्नेह से अलंकृत संरक्षण का एक पवित्र धागा है।

रक्षा बंधन भाइयों और बहनों या रिश्ते की तरह किसी भी भाई-बहन के बीच प्यार और कर्तव्य का जश्न मनाता है। यह श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन आता है।

Raksha Bandhan Kab Hai

Date : 15 August
Day : Thursday

Krishna Janmashtami

जन्माष्टमी, भगवान कृष्ण का जन्मदिन जुलाई या अगस्त के महीने में भारत में बड़ी श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह धार्मिक त्योहार कृष्ण पक्ष की अष्टमी या भादो के महीने में अंधेरे पखवाड़े के 8 वें दिन मनाया जाता है।

वह जन्माष्टमी का त्यौहार हिंदुओं द्वारा पूरी दुनिया में बड़े मज़े और उल्लास के साथ मनाया जाता है, इस तथ्य के कारण कि श्रीकृष्ण भगवान विष्णु के सबसे शक्तिशाली मानव अवतारों में से एक थे। हिंदू पौराणिक कथाओं में कृष्ण एक ऐसे देवता हैं, जिनके जन्म और मृत्यु के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है।

Janmashtami Kab Hai

Date : 24 August
Day : Saturday

Festival # September 2019

Ganesh Chaturthi

गणेश चतुर्थी हिंदुओं का दस दिवसीय त्योहार है, जो भगवान गणेश के जन्मदिन का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। वह भगवान शिव और माता पार्वती के छोटे पुत्र हैं। गणेश चतुर्थी 10 दिनों तक चलने वाला त्योहार है।

गणेश चतुर्थी / विनायक चतुर्थी भारत में अगस्त और सितंबर के महीने के बीच मनाया जाने वाला एक हिंदू त्योहार है और प्रमुख रूप से भारतीय राज्य महाराष्ट्र में मनाया जाता है।

Ganesh Chaturthi Kab Hai

Date : 02 September
Day : Monday

Festival # October 2019

Gandhi Jayanti

महात्मा गांधी का जन्मदिन (गांधी जयंती या महात्मा गांधी जयंती) प्रत्येक वर्ष 2 अक्टूबर को भारत में राजपत्रित अवकाश होता है।

यह दिन उनके जन्म के साथ-साथ उनके जीवन को मनाने के लिए है जो भारत के साथ-साथ दुनिया भर में कई लोगों के लिए एक मार्गदर्शक मार्ग का काम करता है। भारत डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, 2 अक्टूबर को गांधी जयंती और दुनियाभर में अहिंसा के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Gandhi Jayanti Kab Hai

Date : 02 October
Day : Wednesday

Dussehra

दशहरा जिसे विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रमुख त्योहार है जो हर साल नवरात्रि के अंत में मनाया जाता है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव है। हर साल हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इस महत्वपूर्ण त्योहार को अश्विन महीने के दसवें दिन मनाया जाता है।

यह रावण पर भगवान राम की जीत का प्रतीक है। दशहरा भैंस दानव पर योद्धा देवी दुर्गा की विजय का भी प्रतीक है।

Dussehra & Vijayadashami Kab Hai

Date : 08 October
Day : Tuesday

Karwa Chauth

करवा चौथ के दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करने के लिए निर्जला व्रत (भोजन और पानी के बिना) करती हैं। दिन के दौरान उपवास रखने के बाद, महिलाएं भगवान शिव, देवी पार्वती और भगवान कार्तिक को आनंदित जीवन का आशीर्वाद देने के लिए प्रार्थना करती हैं।

ऐतिहासिक रूप से, करवा चौथ को युद्ध में सैनिकों के लंबे जीवन के लिए प्रार्थना के रूप में मनाया जाता था, और आज विस्तार से विवाहित पति के लंबे जीवन का उल्लेख है।

Karwa Chauth Kab Hai

Date : 17 October
Day : Thursday

Diwali

दिवाली हिंदुओं, जैनियों और सिखों और नेवार बौद्धों द्वारा मनाई जाती है। वे सभी अलग-अलग कारणों से दिवाली मनाते हैं, लेकिन वे सभी अंधकार पर प्रकाश की जीत, अज्ञान पर ज्ञान, बुराई पर अच्छाई, निराशा पर आशा का प्रतीक हैं।

सातवें अवतार (भगवान विष्णु के अवतार) राम-चन्द्र को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन राम 14 साल के वनवास के बाद अपने लोगों के पास लौटे थे, जिसके दौरान उन्होंने राक्षसों और राक्षस राजा, रावण के खिलाफ लड़ाई लड़ी और जीती थी।

Diwali Kab Hai

Date :27 October
Day : Sunday

Festival # November 2019

Guru Nanak Jayanti

गुरु नानक गुरुपुरब या गुरु नानक जयंती सिख धर्म की नींव रखने वाले पहले सिख गुरु, गुरु नानक का जन्म मनाती है। यह सिखों के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है और पूरे विश्व में मनाया जाता है। त्योहार भक्तों को शिक्षाओं का पालन करने और लोगों की सेवा करने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है।

Guru Nanak Jayanti Kab Hai

Date : 12 November
Day : Tuesday

Thanksgiving Day

पश्चिम की संस्कृति के प्रसार के साथ, धन्यवाद भारत के कुछ हिस्सों में मनाया जाता है, हालांकि, प्रमुख उत्सव गोवा राज्य में ईसाइयों द्वारा मनाया जाता है। थैंक्सगिविंग मुख्य रूप से गोवा राज्य में एक अलग नाम से मनाया जाता है। भारत में ‘थैंक्सगिविंग’ को ‘लाडिन’ या ‘लाडेन्हा’ के नाम से जाना जाता है।

Thanksgiving day when

Date : 28 November
Day : Thursday

Festival # December 2019

Merry Christmas

ईसा मसीह के जन्म को याद करने के लिए क्रिसमस मनाया जाता है, जो मानते हैं कि ईसाई ईश्वर के पुत्र हैं। क्राइस्ट (या जीसस) से ‘क्रिसमस’ नाम आता है। तो हमें क्राइस्ट-मास नाम मिलता है, जो कि क्रिसमस के लिए छोटा है। क्रिसमस अब दुनिया भर के लोगों द्वारा मनाया जाता है, चाहे वे ईसाई हों या न हों।

उपहार देना, परिवार और अन्य सामाजिक समारोहों, प्रतीकात्मक सजावट, दावत आदि क्रिसमस 25 दिसंबर को मनाया जाने वाला ईसा मसीह का जन्म दिन है। यह दुनिया भर के अरबों लोगों के बीच धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सव के रूप में मनाया जाता है।

Christmas Day Kab Hai

Date : 25 December
Day : Wednesday

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *