International Yoga Day – Yoga is as old as India

international yoga day

“Yoga embodies unity of mind and body; thought and action; restraint and fulfilment; harmony between man and nature; a holistic approach to health and well-being” 

– Narendra Modi

History of yoga – Essay

माना जाता है कि योग की प्रथा सभ्यता की शुरुआत के साथ ही शुरू हुई थी। योग के विज्ञान की उत्पत्ति हजारों साल पहले हुई थी, पहले धर्मों या विश्वास प्रणालियों का जन्म हुआ था। योग विद्या में, शिव को प्रथम योगी या आदियोगी, और प्रथम गुरु या आदि गुरु के रूप में देखा जाता है।

योग की शुरुआत एक प्राचीन प्रथा के रूप में हुई थी जिसकी उत्पत्ति भारत में 3000 ई.पू. योग मुद्राओं के पाषाण-नक्काशीदार आंकड़े सिंधु घाटी में पाए जा सकते हैं, जो मूल मुद्रा और प्रथाओं को दर्शाते हैं। दिव्य ज्ञानोदय के मार्ग पर हृदय और आत्मा के बीच सामंजस्य स्थापित करने के लिए योग का विकास किया गया।

योग के इतिहास में पवित्र ग्रंथों के मौखिक प्रसारण और इसकी शिक्षाओं की गुप्त प्रकृति के कारण अस्पष्टता और अनिश्चितता के कई स्थान हैं। योग पर शुरुआती लेखन नाजुक ताड़ के पत्तों पर किया गया था जो आसानी से क्षतिग्रस्त, नष्ट या खो गए थे। 5,000 साल पहले योग के विकास का पता लगाया जा सकता है, लेकिन कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि योग 10,000 साल पुराना हो सकता है।

योग एक सदियों पुरानी प्रथा है जो शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण को बढ़ाती है। जब से USA ने 21 जून को 2015 के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया है, इसने दुनिया भर में काफी चर्चा पैदा की है।

Origin International Yoga Day

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विचार पहली बार भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को UNGA में अपने भाषण के दौरान प्रस्तावित किया था। उन्होंने पहली बार योग के बारे में कहा ।

Yoga is an invaluable gift of India’s ancient tradition. It embodies unity of mind and body; thought and action; restraint and fulfillment; harmony between man and nature; a holistic approach to health and well-being. It is not about exercise but to discover the sense of oneness with yourself, the world and the nature. By changing our lifestyle and creating consciousness, it can help in well being. Let us work towards adopting an International Yoga Day. — Narendra Modi, UN General Assembly

UN Declaration

11 दिसंबर 2014 को, भारत के स्थायी प्रतिनिधि असोक मुखर्जी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में मसौदा प्रस्ताव पेश किया। इस संकल्प को 100 दिनों के भीतर 193 सदस्य देशों में से कुल 177 देशों ने समर्थन दिया । विश्व योग दिवस की घोषणा को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारत के लिए एक बड़ी जीत के रूप में चिह्नित किया गया है।

International Yoga Day #2015

21 जून, 2015 को, भारतीय प्रधान मंत्री और 84 राष्ट्रों के गणमान्य लोगों सहित 36,000 लोगों ने नई दिल्ली में राजपथ पर योग का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया था। 35 मिनट तक 21 आसन (योग आसन) किया गया। इस दिन, आयुष मंत्रालय ने भारत में सभी आवश्यक व्यवस्थाएँ कीं।

इस समारोह ने दो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की स्थापना की थी : 1. एक साथ सबसे बड़े योग प्रदर्शन और 2. 84 देशों की सबसे बड़ी संख्या के लिए।

International Yoga Day

International Yoga Day #2016

21 वें और 22 जून, 2016 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में योग के लिए दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें भारत और विदेश के 1000 से अधिक योग विशेषज्ञों, गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

International Yoga Day 216

International Yoga Day #2017

लखनऊ में, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और 51,000 प्रतिभागियों के साथ योग का अभ्यास किया। भारत के कई व्यापारिक नेताओं ने भी इस आयोजन में भाग लिया

न्यूयॉर्क में, टाइम्स स्क्वायर पर हजारों प्रतिभागियों ने योग का अभ्यास करने के लिए इकट्ठा हुए। जापान ने अप्रैल 2017 में, आयोजन से ठीक पहले योग के प्रचार के लिए एक संसदीय लीग बनाई। चीन में, वूशी शहर में सबसे बड़ी सभा 10,000 प्रतिभागियों की थी।

3rd International Yoga Day

International Yoga Day #2018

The theme of International Yoga Day #2018 – Yoga for peace

देहरादून में कार्यक्रम वन अनुसंधान संस्थान में आयोजित किया गया था। पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की चौथी वर्षगांठ के अवसर पर अनुमानित 50,000 स्वयंसेवकों का नेतृत्व किया। 2018 का विषय “योग फॉर पीस” था। राजस्थान के कोटा में एक योग सत्र में 100,000 से अधिक लोग एकत्रित हुए और एक साथ योग किया, इस शहर ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

PM Modi 4th International Yoga Day in Dehradun

International Yoga Day #2019

The theme of International Yoga Day #2019 – Climate Action

5th international yoga day

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, या आमतौर पर 2015 में इसकी स्थापना के बाद से 21 जून को प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

योग का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2019,शुक्रवार, 21 जून

International yoga Day quotes

“You cannot always control what goes on outside. But you can always control what goes on inside.”
Mr. Yoga

“Before you’ve practiced, the theory is useless. After you’ve practiced, the theory is obvious.”
David Williams

“The most important pieces of equipment you need for doing yoga are your body and your mind.”
Rodney Yee

“REAL Peace is always unshakable… Bliss is unchanged by gain or loss.”
Yogi Bhajan

Yoga has a sly, clever way of short circuiting the mental patterns that cause anxiety.
Baxter Bell

“Yoga teaches us to cure what need not be endured and endure what cannot be cured.”
B.K.S. Iyengar

Spread the love

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *