Valentine’s Day – Love is an Art, which comes from the Heart

Valentine's Day -14 February

प्रत्येक वर्ष 14 फरवरी को, लोग अपने विशेष “वैलेंटाइन” के साथ कार्ड, कैंडी या फूलों का आदान-प्रदान करते हैं। सेंट वेलेंटाइन डे का नाम एक ईसाई शहीद के लिए रखा गया है और 5 वीं शताब्दी तक का है, लेकिन इसकी उत्पत्ति रोमन होलीडे ल्युपरकोलिया में हुई है।

14 फरवरी को, संयुक्त राज्य भर में और दुनिया भर के अन्य स्थानों में सेंट वेलेंटाइन के नाम पर कैंडी, फूलों और उपहारों का आदान-प्रदान किया जाता है। लेकिन यह रहस्यमय संत कौन है, और ये परंपराएं कहां से आईं? प्राचीन रोमन रिवाजों से लेकर विक्टोरियन इंग्लैंड के रीति-रिवाजों तक, इस सदियों पुरानी छुट्टी के इतिहास के बारे में जानें।

The Legend of St. Valentine

सेंट वेलेंटाइन डे के विभिन्न लोकप्रिय और दिलचस्प किंवदंतियां हैं। कुछ किंवदंतियों ने वेलेंटाइन डे की उत्पत्ति को बुतपरस्त समय तक ट्रेस किया, जबकि अन्य इसे प्रारंभिक ईसाई चर्च के एक या अधिक संतों से जोड़ते हैं। फिर भी वेलेंटाइन डे की उत्पत्ति पर एक और दृष्टिकोण इसे पक्षियों के संभोग के मौसम की शुरुआत से जोड़ता है। त्योहार की लोकप्रियता शायद इन सभी किंवदंतियों के संयुक्त प्रभाव के साथ-साथ इस धारणा के कारण है कि वसंत प्रेम का समय है।

Spread the love

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *